निशुल्क कौशल व शिक्षा


द समझ एक धर्मनिरपेक्ष गैर-राजनीतिक, गैर-लाभकारी और गैर सरकारी संगठन है, जो सब-रजिस्ट्रार के तहत 15 अक्टूबर 2018 को पंजीकृत है। हमारा संगठन शिक्षा, बेहतर पर्यावरण, बेहतर स्वास्थ्य और स्वच्छता, वन्यजीवन संरक्षण के लिए बुनियादी मानवाधिकारों को बढ़ावा देने के लिए काम कर रहा है। हम शिक्षा, प्रशिक्षण और जागरूकता अभियानों के माध्यम से सामाजिक सुधार लाने के लिए प्रतिबद्ध है।

द समझ ने विभिन्न शिक्षा परियोजनाएं शुरू की हैं, जिनमे से एक हे प्रोजेक्ट दीक्षा। इस परियोजना के तहत, 60-दिवसीय व्यावसायिक प्रशिक्षण कार्यक्रम कराया जाएगा जो शिक्षित, बेरोजगार और आर्थिक रूप से पिछड़े युवाओं को नौकरी के लिए दिया समर्थ बनाएगा। प्रोजेक्ट दीक्षा गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों को सशक्त बनाकर समावेशी विकास को सक्षम बनाता है। विभिन्न शैक्षणिक केंद्र समाज के वंचित वर्ग को सस्ती शिक्षा प्रदान करते हैं।

महिलाओ के लिए सिलाई प्रशिक्षण भी इस सूची में है। यह एक प्रशिक्षण कार्यक्रम है, जो शिक्षा से वंचित महिलाओ को स्थिर रोजगार प्राप्त करने में मदद करेगा। महिला सशक्तिकरण के हमारे प्रयासों से गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों को सशक्त बनाने में मदद मिलेगी। साथ ही भारत सरकार तथा दिल्ली सरकार की महत्वपूर्ण विकास योजनाओ को इन महिलाओ के परिवारों तक पहुँचाने में भी मदद मिलेगी।

© 2018 - 2022 The Samajh | Designed by WENGS Solutions LLP